दांत और मसूड़ों के दर्द से तुरंत छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू उपाय

दांत और मसूड़ों के दर्द से तुरंत छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू उपाय

सेहतराग टीम

आज की लाइफस्टाइल और खान-पान के तरीकों में काफी बदलाव आ गया है। इन्हीं बदलावों के कारण सेहत से जुड़ी छोटी-मोटी बीमारियां होती रहती हैं। खासकर खान-पान के कारण दांत और मसूड़ों से जुडी बीमारियां अक्सर हो जाती हैं। जैसे अक्सर दांत और मसूड़ों में दर्द होने लगता है। अधिकतर लोग कामकाज के कारण जल्दी डॉक्टर के पास भी नहीं जा पाते हैं। ऐसे में कुछ घरेलु उपाय जिनसे आप दांत और मसूड़ों के दर्द से तुरंत आराम पा सकते हैं। आइए जानते हैं ये घरेलु उपाय-               

1- नमक का पानी आपको इनफेक्शन से बचाता है और दांतों के बीच में फंसे खाने को भी निकालने में मदद करता है। इससे सूजन भी खत्म हो जाती है और मसूड़ों में मौजूद बैक्टीरिया भी खत्म होते हैं। गुनगुने पानी में आधा चम्मच नमक मिलाकर उस पानी को कुछ देर मुंह में रखें और कुल्ला कर लें।

2- लहसुन अपने औषधीय गुणों के कारण जाना जाता है। इसे आमतौर पर सर्दी-जुकाम ठीक करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह मुंह के बैक्टीरिया को खत्म करने की भी क्षमता रखता है और पेनकिलर का भी काम करता है। लहसुन की एक कली को पील लें और इस पेस्ट को मसूड़े या दांत पर लगाएं।

3- दांत में दर्द से राहत देने के लिए लौंग भी काफी कारगर है। इसे मुंह में दबाए रखें। दर्द से राहत मिलेगी।

4- चाय में टैनिन नाम का कम्पाउंड होता है जो बैक्टीरिया का खत्म कर सकता है। ऐसे में टी बैग्स भी आपको दांट के दर्द से छुटकारा दिला सकते हैं। टी बैग को गर्म पानी में उबले हुए पानी में डालकर 5 मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद इसे निकालें जब थोड़ा ठंडा हो जाए तो उस जगह पर लगाएं जहां दर्द हो रहा है।

 

इसे भी पढ़ें-

रोज खाएं दो या तीन लहसुन और हार्ट अटैक-ब्लड प्रेशर से रहें दूर

बार-बार परेशान करने वाले सर्दी-जुकाम से तुरंत राहत मिल जाएगी, आसान प्राकृतिक उपचार

पॉल्यूशन से अगर स्किन हो रही है खराब तो ये घरेलु नुस्खे अपनाएं

सेहत के लिए अदरक के चमत्कारी फायदे

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।